Puja

चैत्र पूर्णिमा व्रत बुधवार को लेकिन हनुमान जन्मोत्सव गुरुवार को जानिए तिथि के मतभेद और सही डेट

Hanuman jayanti 2023 : हिन्दू माह के अनुसार हनुमान जन्मोत्सव चैत्र मास की पूर्णिमा को है। पूर्णिमा तिथि को लेकर विद्वानों में मतभेद हैं। इसी के चलते कुछ विद्वानों के अनुसार 5 अप्रैल को और कुछ के अनुसार 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव मनाए जाने की सलाह दे रहे हैं। आओ जानते हैं कि यह मतभेत क्यों हैं और इसकी सही डेट क्या है।

 

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ : 5 अप्रैल 2023 को प्रात: 09:21:42 से।

पूर्णिमा तिथि समाप्त : 6 अप्रैल 2023 को सुबह 10:06:36 पर।

 

नोट : पंचांगभेद और स्थानीय समय के अनुसार तिथि के प्रारंभ और समापन में 2 से 5 मिनट का अंतर रहता है।

मतभेद क्यों : उपरोक्त के अनुसार कुछ लोग मानते हैं कि पूर्णिमा तिथि जब 5 अप्रैल को प्रात: प्रारंभ हो रही है तो इसी दिन हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाना चाहिए परंतु उदयातिथि के अनुसार अधिकतर विद्वान 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव मनाने की सलाह दे रहे हैं। 

ALSO READ: Hanuman janmotsav : हनुमान पूजा के शुभ मुहूर्त और विधि

5 अप्रैल को रखें पूर्णिमा का व्रत : यदि आप पूर्णिमा का व्रत रख रहे हैं तो आपको 5 अप्रैल को ही व्रत रखना होगा क्योंकि इसी दिन पूर्णिमा के चांद के दर्शन होंगे तभी व्रत का पारण भी हो सकेगा। इसलिए व्रत रखने की सही डेट यही है।

 

6 अप्रैल को मनाएं हनुमान जन्मोत्सव : अधिकतर विद्वानों के अनुसार हनुमानजी का जन्मोत्सव 6 अप्रैल को मनाया जाना चाहिए क्योंकि इस दिन अभिजित मुहूर्त के साथ ही कई शुभ मुहूर्त रहेंगे। हनुमानजी की पूजा अभिजित मुहूर्त में करना शुभ मना जाता है। इसी के साथ इस दिन चित्रा नक्षत्र रहेगा। अभिजित मुहूर्त और चित्रा नक्षत्र में ही हनुमानजी का जन्म हुआ था। इसी दिन हस्त नक्षत्र के साथ ही हर्षण योग भी रहेगा।