Puja

तीसरा बड़ा मंगल आज : आजमाएं सिर्फ 5 उपाय

3rd Bada Mangal 2023 : ज्येष्ठ माह में हनुमानजी का श्रीरामजी से मिलन हुआ था। इसी कारण इस माह के मंगलवार को बड़ा मंगल कहते हैं। 23 मई 2023 को आज ज्येष्ठ माह का तीसरा मंगलवार है जिसे बड़ा मंगल कहते हैं। आज मंगलवार को चतुर्थी होने के कारण इस चतुर्थी को अंगारकी चतुर्थी कहते हैं। इस महासंयोग में कर लें मात्र 5 ऐसे उपाय की सभी तरह के संकटों का समाधान हो जाए। 

 

पहला उपाय : हनुमानजी को चौला चढ़ाएं। चौला नहीं तो सिन्दूर अर्पित करें। इससे सभी तरह के संकट मिट जाएंगे और आर्थिक तरक्की होगी।

 

दूसरा उपाय : हनुमानजी को बेसन के लड्डू, जलेबी, पान का बीड़ा, मीठी पूड़ी, गुड़ और चने अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं। इससे भी संकट कट जाते हैं।  रोजगार और नौकरी में तरक्की के योग बनने की संभावनाएं बढ़ जाती है

तीसरा उपाय : आर्थिक लाभ के लिए आज हनुमान जी के मंदिर में उनकी प्रतिमा के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाकर 21 बार हनुमान चालीसा का पढ़ना चाहिए।

 

चौथा उपाय : हनुमान जी को गुलाब के पुष्प एवं केवड़े का इत्र आज के दिन अर्पित करने से जीवन में शुभता आती है। इसके साथ ही राम-राम नाम का जाप करने से जीवन के सभी संकटों से मुक्ति मिलती है, ऐसा माना जाता है।

 

पांचवां उपाय : आज के दिन छोटे बच्चों को लाल परिधान दें।  लाल अनाज, लाल वस्त्र में दक्षिणा के साथ लपेटकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं। आज के दिन बच्चों में लाल रंग के फल भी बांटें। संभव हो तो लाल शर्बत बंटवाएं। इस दिन अन्न दान और जल दान का विशेष महत्व माना गया है।