Puja

महाशिवरात्रि 2023 पर कर सकते हैं 10 में से 1 उपाय मिलेगा लाभ

महाशिवरात्रि का दिन शिव आराधना के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है।। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस बार यह पर्व 18 फरवरी 2023 शनिवार को मनाई जाएगी। आओ जानते हैं कि इस दिन कौन से 10 उपाय में से एक उपाय करने से मिलेगा आपको लाभ।

 

1. मौसमी फल : संतरा, मौसम्बी या मौसमी, बेर, धतूरा, हरे या काले अंगूर, ककड़ी या खीरा, श्रीफल या नारियल, बेल, सेब और केला।

 

2. पंचामृत : इस दिन शिवजी का पंचामृत से अभिषेक करें।

 

3. बिल्वपत्र : इस दिन 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ‘ॐ नम: शिवाय’ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।

 

4. काले तिल : एक लोटे में काले तिल पानी में मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें व ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जप करें। इससे मन को शांति तथा पितृ प्रसन्न होकर अपार धन प्राप्ति का आशीर्वाद देंगे।

 

5. दीपक : महाशिवरात्रि पर सायंकाल के समय शिव मंदिर में दीया जलाने से धन संबंधी समस्याएं दूर होकर अपार धन-संपत्ति तथा ऐश्वर्य की प्राप्ति होती हैं।

 

6. शमी के पत्ते : शमी वृक्ष के पत्तों तथा चमेली के फूल से शिव जी का पूजन करने पर अपार धन-संपदा का आशीष मिलता है। इसी के साथ मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं।

7. अन्न दान : शिवरात्रि के दिन गरीबों, असहाय व्यक्तियों को भोजन कराएं। इससे घर में कभी अन्न एवं धन की कमी नहीं होगी और पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी।

 

8. आटे के शिवलिंग : शिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाएं व 11 बार इनका जलाभिषेक करें। इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।

 

9. बैल : शिवरात्रि पर नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं। इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और परेशानियों का अंत होगा।

 

10. विवाह: अगर विवाह में अड़चन आ रही है तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिलाकर दूध चढ़ाएं। जल्दी ही विवाह हो सकता है।