Puja

महाशिवरात्रि 2023 पर लें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, यह लेख आपकी आंखें खोल देगा

हिंदू पौराणिक कथाओं में, भगवान शिव को अक्सर पर्यावरण के रक्षक के रूप में चित्रित किया जाता है – एक ऐसा विश्वास और धारणा जिसने कई हिंदुओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों में सक्रिय होने के लिए प्रेरित किया है। महाकाल को अक्सर “पर्वतों के भगवान” के रूप में जाना जाता है, और उनका जंगलों, नदियों और जानवरों सहित प्राकृतिक दुनिया अनंत संबंध है। इसी मान्यता ने हिंदुओं में पर्यावरण के प्रति सम्मान और आज की दुनिया में पर्यावरणवाद के महत्व को पहचानने में मदद की है।

 

महादेव और पर्यावरण से जुड़ी सबसे प्रसिद्ध कहानियों में से एक यह कथा है कि जब देवताओं और राक्षसों ने अमरत्व के अमृत की तलाश में समुद्र मंथन किया, तो एक घातक विष भी उत्पन्न हुआ जो दुनिया को नष्ट कर सकता था। देवताओं ने मदद के लिए महेश्वर की ओर रुख किया, और वे दुनिया को बचाने के लिए जहर पीने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने विष को अपने गले में धारण किया और तबसे वे “नीलकंठ” के नाम से भी जाने गए। यह कहानी भगवान शंकर की दुनिया और इसके निवासियों की रक्षा करने की इच्छा को दर्शाती है – बड़ी व्यक्तिगत कीमत पर भी। यह प्राकृतिक दुनिया के संरक्षण के महत्व पर भी प्रकाश डालता है, जो जीवन को बनाए रखने वाले संसाधन प्रदान करता है और सभी जीवित प्राणियों का समर्थन करता है। 

इसी प्रकार, त्रिलोचन का गंगा नदी से भी अनन्य सम्बन्ध है, जिसे हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कहा जाता है कि गंगा स्वर्ग से बहती है और दुनिया को शुद्ध करने के लिए शिवशंभु द्वारा पृथ्वी पर लाई गई थी। कई हिंदुओं का मानना है कि गंगा में स्नान करने से आत्मा शुद्ध हो जाती है और पाप दूर हो जाते हैं, और नदी कई धार्मिक समारोहों और अनुष्ठानों का एक केंद्रीय हिस्सा भी है। दुर्भाग्य से, भारत में गंगा नदी और कई अन्य जलमार्ग प्रदूषण, अति प्रयोग और पानी की कमी सहित गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। सरकार और नागरिक समाज संगठन इन मुद्दों को हल करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन प्रगति धीमी ही रही है। हाल के वर्षों में, भारत और दुनिया भर में पर्यावरणवाद और स्थिरता के महत्व पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया गया है। कई वैज्ञानिकों और पर्यावरण विशेषज्ञों ने पृथ्वी और इसके संसाधनों की रक्षा करने और जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और जैव विविधता के नुकसान जैसे मुद्दों को हल करने की तत्काल आवश्यकता का संकेत दिया है।

 

आध्यात्मिक दृष्टिकोण से, भगवान शुभंकर के पर्यावरण के संबंध में विश्वास पर्यावरण सक्रियता और संरक्षण के प्रयासों के लिए एक शक्तिशाली प्रेरक के रूप में काम कर सकता है। प्राकृतिक दुनिया के निहित मूल्य और जीवन को बनाए रखने में इसकी भूमिका को पहचान कर, हिंदुओं को पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

 

चूँकि सभी प्राणियों में नारायण हैं, इस संबंध को उजागर करने वाला एक श्लोक है:

यच्च किंचित् जगत् सर्वं दृश्यते श्रूयतेऽपि वा।

अंतर्भिश्च तत्सर्वं व्याप्य नारायणः स्थितः ॥ 

 

इस श्लोक का अनुवाद है – “ब्रह्मांड में जो कुछ भी देखा और सुना जाता है वह सर्वोच्च चेतना का प्रकटीकरण है, और भगवान ही उस चेतना का एकमात्र सार हैं।”
 

अर्थात सभी चेतनाओं के सार के रूप में भगवान का विचार सभी जीवित प्राणियों और प्राकृतिक दुनिया के अंतर्संबंध पर प्रकाश डालता है। यह पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पर्यावरण की रक्षा के महत्व को पुष्ट करता है।

 

इसी प्रकार, शिव तांडव स्तोत्र का एक श्लोक, प्रकृति से देवता के संबंध पर प्रकाश डालता है:

जटा टवी गलज्जलप्रवाह पावितस्थले गलेऽव लम्ब्यलम्बितां भुजंगतुंग मालिकाम्‌।
 

इस श्लोक में जटाधर भगवान के उलझे हुए बालों का वर्णन एक घूमती हुई धारा के समान है, और उनके गले में एक माला की तरह एक सांप है। यह कल्पना परमेश्वर के प्राकृतिक दुनिया से संबंध को मजबूत करती है और इसकी रक्षा के महत्व को रेखांकित करती है।

 

आध्यात्मिक और दार्शनिक मान्यताओं के अतिरिक्त पर्यावरणवाद के समर्थन के वैज्ञानिक कारण भी हैं। जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, और आवास विनाश – सभी पृथ्वी और उसके पारिस्थितिक तंत्र पर विनाशकारी प्रभाव डाल रहे हैं। तत्काल कार्रवाई के बिना, कई प्रजातियां विलुप्त हो सकती हैं, और मनुष्य को भोजन और पानी की कमी, चरम मौसम की घटनाओं और अन्य पर्यावरणीय आपदाओं जैसे गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि जल और वायु प्रदूषण, साथ ही पर्यावरण संरक्षण की कमी, भारत और विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण मुद्दे बने हुए हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सतही जल संसाधनों का लगभग 70% प्रदूषित है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि वायु प्रदूषण के कारण हर साल दुनिया भर में 70 लाख समय से पहले मौतें होती हैं। इसके अतिरिक्त, वनों की कटाई और अन्य पर्यावरणीय क्षरण से जैव विविधता को खतरा बना रहता है और पारिस्थितिक तंत्र बाधित होता है। ये मुद्दे न केवल पर्यावरण संबंधी चिंताएं हैं बल्कि महत्वपूर्ण आर्थिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य निहितार्थ भी हैं। वास्तव में, विश्व बैंक का अनुमान है कि प्रदूषण से वैश्विक अर्थव्यवस्था को सालाना 4.6 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होता है। इसलिए, पर्यावरण की रक्षा और आने वाली पीढ़ियों के लिए भविष्य की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। 

 

भगवान शिव को अक्सर पर्यावरण के रक्षक के रूप में चित्रित किया जाता है, लेकिन साथ ही वे सृजन, संरक्षण और विनाश के चक्र का भी प्रतीक हैं। यह चक्र पर्यावरण संतुलन के महत्व और हमारे ग्रह की रक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

 

सौभाग्य से, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे व्यक्ति और संगठन पर्यावरण की रक्षा करने और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए काम कर सकते हैं। इनमें अपशिष्ट और प्रदूषण को कम करना, जल और ऊर्जा जैसे संसाधनों का संरक्षण, स्थायी कृषि और मछली पकड़ने की प्रथाओं का समर्थन करना और पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने के लिए नीतिगत परिवर्तनों की वकालत करना शामिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, भारत में, गंगा नदी और अन्य जलमार्गों की रक्षा के लिए कई पर्यावरण संगठन काम कर रहे हैं, जिसमें वकालत, शिक्षा और सामुदायिक जुड़ाव शामिल है। ये प्रयास पर्यावरणवाद के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और ग्रह की रक्षा के लिए कार्रवाई को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं।

 

भोलेनाथ का प्राकृतिक दुनिया से गहरा संबंध और बड़ी व्यक्तिगत कीमत पर इसकी रक्षा करने की उनकी इच्छा ने कई हिंदुओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों में सक्रिय होने के लिए प्रेरित किया है। यह संबंध आज की दुनिया में आध्यात्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टिकोणों से पर्यावरणवाद और स्थिरता के महत्व को पुष्ट करता है। प्राकृतिक दुनिया के निहित मूल्य और जीवन को बनाए रखने में इसकी भूमिका को पहचान कर, व्यक्ति और संगठन भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। जैसा कि शिव महिम्न स्तोत्रम हमें याद दिलाता है, श्री महेश सभी चेतनाओं के सार हैं, और हमें सभी जीवित प्राणियों और पर्यावरण की परस्पर संबद्धता को पहचानना और उसकी रक्षा करनी चाहिए। केवल एक साथ काम करके ही हम अपने और ग्रह के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं। आइए, इस महाशिवरात्रि पर हम भगवान् शिव के समक्ष पृथ्वी और उसके पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित करने का संकल्प लें।

डॉ. अनन्या मिश्र – सीनियर मैनेजर, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन एवं मीडिया रिलेशन्स, आईआईएम इंदौर