Puja

रंग पंचमी का गाढ़ा रंग कैसे उतरेगा?

holi care tips 
 

हम सभी ने बड़े ही उत्साहपूर्वक होली और रंग पंचमी का पर्व मनाया, लेकिन यदि आपको भी रंग छुड़ाने की मशक्कत करना पड़ रही हैं तो जा‍न लीजिए ये 10 खास टिप्स और आसानी से उतार लीजिए अपने शरीर पर लगा गाढ़ा रंग- 

 

1. यदि रंग खेलने के पहले आप क्रीम या तेल लगाना भूल गए थे, तो घबराने की कोई बात नहीं। अपने चेहरे पर लगे गाढ़े रंग को उतारने के लिए आप वैसलीन या  फाउंडेशन से चेहरे की मालिश करके फिर रंग को छुड़ाने की कोशिश करें, रंग आसानी से निकल जाएगा। 

 

2. मुल्तानी मिट्टी में सफाई करनी की गजब शक्ति होती है और इससे बने फेसपैक का उपयोग रंग निकालने में काफी कारगर होता है। मुल्तानी मिट्टी को ग्लिसरीन और गुलाब जल के साथ मिलाकर सूखने तक लगाकर रखना होता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा में कसावट लाने के लिए भी उपयोगी है। 

 

3. बालों पर तुंरत शैम्पू के इस्तेमाल करने से बचे क्योंकि केमिकल्स से भरे रंगों के बाद शैम्पू में होने वाले अन्य किस्म के केमिकल्स से बचने में ही समझदारी है। इससे बेहतर होगा कि आप पहले बालों में अंडे और दही का पेस्ट लगाकर 45 मिनट रहने दें। अब इस पेस्ट को निकालने के लिए आप शैम्पू का इस्तेमाल कीजिए। 

 

4. शैम्पू के अगले दिन बालों के लिए एक टॉनिक तैयार कीजिए। 2 चम्मच मैथीदाने, 6 चम्मच शिकाकाई पाउडर और आंवला पाउडर को 3 कप पानी में उबालकर ठंडा होने पर बालों में लगाइए। इसके अलावा बालों में खूब सारा तेल डाल लीजिए। इससे बालों से रंग निकालना आसान होगा। 

 

5. चेहरे पर से गाढ़ा रंग उतारने के लिए सीधे साबुन या फेसवॉश से बेहतर होगा कि आप प्राकृतिक चीजों से चेहरा साफ करें। बेसन, दूध या दही और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और चेहरा धों लें। इस पेस्ट को निकालने में गुनगुना पानी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

6. अगर आपको चेहरे की गहराई तक सफाई करने की इच्छा है तो नींबू और ऐलोवेरा के पल्प को मिलाकर चेहरे पर लगाकर रंग निकाला जा सकता है। 

  

7. मौसम ऐसा है कि गर्म पानी के इस्तेमाल का मन हो ही जाता है परंतु होली के रंग निकालने में गर्म पानी का उपयोग मत कीजिए बल्कि ठंडे पानी का इस्तेमाल सबसे बेहतर होगा क्योंकि रंग केमिकल्स से बने होते हैं और गर्म पानी से केमिकल्स में रिएक्शन हो सकता है। 

 

8. नहाने से पहले थोड़ासा अमचूर भीगाकर रखें और इसके पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय भी बहुत काम आएगा। 

 

9. अगर आपको केमिकलयुक्त रंग से चेहरे पर खुजली और जलन हो रही है तो गुलाब जल को ग्लिसरीन में मिलाकर लगाने से आराम मिलेगा। 

 

10. रंग निकालने के लिए बार-बार चेहरा धोने में बिल्कुल समझदारी नहीं है। इससे आपका चेहरा ड्राय हो जाएगा। चेहरे से पूरा रंग उतरने में कुछ दिन लग सकते हैं। अत: थोड़ासा धीरज रखकर और ऊपर दिए गए उपायों को आजमाएं और गाढ़े जिद्दी रंग को छुड़ाने की कोशिश करना ही लाभकारी रहेगा। 

holi colors tips