Puja

हिन्दू नववर्ष पर लें 7 नए संकल्प

नया वर्ष जब भी प्रारंभ होता है तो हम जीवन में कुछ नया और अच्छा करने के लिए नया संकल्प भी लेते हैं। हम अपनी पुरानी आदतों या बुरी आदतों को छोड़कर नए सिरे से जीवन को प्रारंभ करते हैं। इसीलिए हम शुभ संकल्प और विचारों के साथ नववर्ष का स्वागत करते हैं। आओ जानते हैं कि नववर्ष में हम कौन से 7 संकल्प ले सकते हैं।

 

1. उत्तम भोजन: महामारी और बदलते हालात के चलते अब खुद की सेहत का चंगा रखना बहुत जरूरी हो चला है। ऐसे में आप संकल्प लें कि में अपनी सेहत के लिए उत्तम भोजन करूंगा। तामसिक और राजजी भोजन से शरीर के रोग बढ़ते हैं अत: उसे त्यागकर सात्विक भोजन ही करूंगा।

 

2. व्रत : उत्तम भोज लें और साथ ही सप्ताह में एक बार उपवास जरूर करें। उपवास से जहां हमारा शरीर शुद्ध होता है वहीं उत्तम भोजन से शरीर को आवश्यकत तत्व मिलते रहते हैं।

 

3. प्रार्थना या ध्यान करें : प्रतिदिन नियम से संध्यावंदन के अंतर्गत प्रार्थना, पूजा, पाठ या ध्यान करें। इससे मन में जहां सकारात्मक भाव विकसित होते हैं, आत्मविश्वास बढ़ता है और जीवन के संघर्ष में साहस बढ़ता है वहीं यह शरीर को भी निर्मल बनाए रखने की क्षमता रखता है।

4. बुरी आदत झोड़ने का संकल्प लें: यदि आप में झूठ बोलने, शराब पीने, ब्याज का धंधा, तंबाकू खाने, पराई स्त्री के साथ संबंध आदि की आदते हैं तो इस वर्ष अपनी बुरी आदते छोड़ने का संकल्प लें। बुरी आदतों से हमारा जीवन नष्ट हो जाता है। इससे परिवार के अन्य सदस्य के जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है।

 

5. व्यायाम : यह संकल्प लें कि हम नियमित 10 मिनट का व्यायाम करेंगे। चाहे वह कसरत हो, योगासन, प्राणायाम हो, सूर्य नमस्कार की 12 स्टेप हो या हल्का फुल्का व्यायाम। प्रतिदिन व्यायाम करने से सभी तरह के रोग और शोक मिट जाते हैं। व्यायाम के अभ्यास से ही सबकुछ बदलता है।

 

6. परिवार के सदस्यों से करें प्रेम : अपने परिवार के सभी सदस्यों से प्रेम करें, उन्हें सम्मान दें और अपना क्वालिटी टाइम उनके साथ बितएं, क्योंकि वे आपके लिए हैं और आप उनके लिए हो। आपको अपने माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, भांजा-भांजी, भतीजा-भतीजी, काका-काकी, मामा-मामी, नाना-नानी, दादा-दादी और पति या पत्नी को महत्व देना चाहिए।

 

7. इन नियमों का पालन करने का लें संकल्प : जैसे हम ट्रैफिक ने नियमों का पालन करेंगे। अच्‍छे नागरिक की तरह देश के कानून का पालन करेंगे। किसी भी भारतीय के प्रति मन में भेदभाव नहीं रखेंगे। अपने कर्तव्य का ईमानदारी से पालन करेंगे। देश की सेवा के लिए तत्पर रहेंगे।