Puja

जेठ मास का तीसरा बड़ा मंगल, इन 5 उपायों से जीवन में आएगी आएगी सुख-समृद्धि

Hanuman jee Worship
 

Highlights : 
 

जेठ मास का बड़ा मंगल।  

तीसरा बड़ा मंगल के खास उपाय।  

 ज्येष्ठ का तीसरा बड़ा मंगल, पढ़े उपाय।  

ALSO READ: बड़ा मंगल पर हनुमान जी के लिए घर पर बनाएं ये खास भोग, नोट करें रेसिपी
 

Bada Mangal 2024 : 11 जून को जेठ या ज्येष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल है। हनुमान जी के भक्तों के लिए यह दिन अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना जाता है। मंगलवार को हनुमान जी का वार माना जाता है।  इस दिन श्री बजरंगबली की साधना करने से विशेष फल मिलता है। यही मंगल तब और अधिक विशेष हो जाता है जब यह ज्येष्ठ मास में पड़ता है। मान्यता है कि श्री हनुमान जी प्रभु श्रीराम जी से पहली बार ज्येष्ठ माह के मंगलवार वाले दिन ही मिले थे। यही कारण है कि इसे बड़ा मंगल कहा जाता है।

 

11 जून को ज्येष्ठ का तीसरा बड़ा मंगल पंचमी तिथि में पड़ रहा है। इस दिन कुछ खास उपाय किए जाते हैं। आइए जानें खास उपाय- 

 

1. आज के दिन हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से रोजगार और नौकरी में तरक्की के योग बनने की संभावनाएं बढ़ जाती है, ऐसी मान्यता है।

 

2. हनुमान जी को गुलाब के पुष्प एवं केवड़े का इत्र आज के दिन अर्पित करने से जीवन में शुभता आती है। इसके साथ ही राम-राम नाम का जाप करने से जीवन के सभी संकटों से मुक्ति मिलती है, ऐसा माना जाता है।

 

3. आर्थिक लाभ के लिए रामभक्त हनुमान जी के मंदिर में उनकी प्रतिमा के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पढ़ना चाहिए। 

 

4. आज के दिन सच्चे मन से हनुमान चालीसा और बजरंगबाण का पाठ करना चाहिए। 

 

5. इस दिन आर्थिक कष्टों से मुक्ति के लिए आज हनुमान जी को पूजा के दौरान सिन्दूर अर्पित करना शुभ माना जाता है। 

 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

ALSO READ: Bada Mangal 2024: अवध के नवाब का बड़ा मंगल से क्या है संबंध, जानें इतिहास