Puja

आमलकी एकादशी के दिन करें ये 5 शुभ कार्य, होगा धनलाभ

amalaki ekadashi 2023 
 

वर्ष 2023 में 3 मार्च, दिन शुक्रवार को को आमलकी एकादशी मनाई जा रही है। यह फाल्गुन शुक्ल एकादशी के दिन मनाई जाती है तथा इसे रंगभरी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं इस दिन कौनसे शुभ कार्य करें कि आपको अपार धनलाभ हो। 

 

1. आमलकी एकादशी के दिन श्रीहरि विष्णु को एकाक्षी नारियल अर्पित करें और फिर पूजा करने के बाद एकाक्षी नारियल को एक पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। इससे सुख-समृद्धि बढ़ती है। या एक साफ-स्वच्छ पीला वस्त्र बिछाएं और उस पर कुछ आंवले रखें। इसके बाद उस पर लाल सिंदूर लगाएं, पेठा चढ़ाएं और धूप-दीप जलाकर पूजा करें। फिर ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप करें। इसके बाद उस पीले कपड़े में आंवले लपेटकर घर की तिजोरी में रख दें।

 

2. एकादशी के दिन आंवले के वृक्ष की नौ परिक्रमा करने तथा आंवले का सेवन करने से सौभाग्य और अच्छे स्वास्थ्य के योग बनते हैं। इतना ही नहीं धनलाभ के नए रास्ते भी खुलते हैं।

 

3. इस दिन शिव-पार्वती, राधा-कृष्ण तथा लक्ष्मी-नारायण के साथ होली खेलकर उन्हें रंग, गुलाल अर्पित करके सर्वसुखों तथा अपार धनलाभ की कामना तथा प्रार्थना करने से जीवन में शुभ संयोग का निर्माण होता है तथा जीवन के कष्ट दूर होकर मनुष्य धनवान बनता है। 

 

4. एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु पर पीले रंग के 21 ताज़ा फूलों से तैयार की गई एक माला चढ़ाएं। आंवले के वृक्ष के तने पर 7 बार सूत का धागा लपेटें और घी का दीया जलाएं, इससे श्रीविष्‍णु तथा माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर धनवान बनने का आशीष देती है। नरसिंह भगवान को खोए से बनी मिठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से विवाह में आ रही अड़चने दूर होती है।

 

5. एकादशी की रात्रि में श्री विष्णु जी के समक्ष 9 रुई की बत्तियों का दीपक जलाने से शिव-पार्वती तथा विष्णु-लक्ष्मी से अपार धन का आशीर्वाद मिलता हैं।

Ekadashi Vishnu Worship

ALSO READ: आमलकी एकादशी व्रत की पूजा विधि

ALSO READ: रंगभरी एकादशी 2023 कब है? जानिए कैसे मनाते हैं, बनारस में शिव-पार्वती निकलते हैं गुलाल लेकर