Puja

क्या इस अक्षय तृतीया पर नहीं होंगे विवाह…, जानिए कारण

Akshay Tritiya marrige
 

विवाह हमारे षोडश संस्कारों में एक महत्वपूर्ण संस्कार माना गया है। जीवनसाथी के बिना व्यक्ति का जीवन अधूरा माना जाता है। विवाह योग्य आयु होने एवं उपयुक्त जीवनसाथी के चुनाव के पश्चात अक्सर माता-पिता को अपने पुत्र-पुत्रियों के विवाह के मुहूर्त को लेकर बड़ी चिंता रहती है। 

 

सभी माता-पिता अपने पुत्र-पुत्रियों का विवाह श्रेष्ठ मुहूर्त में संपन्न करना चाहते हैं। विप्र एवं दैवज्ञ के लिए भी विवाह मुहूर्त का निर्धारण करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। विवाह मुहूर्त के निर्धारण में कई बातों का विशेष ध्यान रखा जाना आवश्यक होता है। शास्त्रानुसार श्रेष्ठ मुहूर्त कई प्रकार के दोषों को शमन करने में समर्थ होता है। 

 

अक्षय तृतीया ऐसा ही एक विशेष मुहूर्त होता है जिसमें अधिकांश विवाह संपन्न किए जाते हैं, लेकिन क्या वर्ष 2023 में अक्षय तृतीया पर विवाह मुहूर्त बनेगा? 

 

इस अक्षय तृतीया पर रहेगा गुरु का तारा अस्त-

 

वर्ष 2023 अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya 2023) 23 अप्रैल (मतांतर से 22 अप्रैल) को होगी, किंतु इस दिन गुरु का तारा अस्त स्वरूप में होगा। शास्त्रानुसार गुरु व शुक्र के तारे के अस्तोदय स्वरूप में रहते विवाह मुहूर्त नहीं बनता है। इस बार अक्षय तृतीया पर गुरु के तारे के अस्तोदय स्वरूप में रहने से श्रद्धालुओं में संशय की स्थिति की बनी हुई है कि इस वर्ष अक्षय तृतीया पर विवाह मुहूर्त बनेगा या नहीं?

 

अक्षय तृतीया साढ़े तीन अबूझ मुहूर्त में है-

 

हमारे सनातन धर्म में साढ़े तीन मुहूर्त को अबूझ मुहूर्त की मान्यता दी गई है, जिनमें किसी भी प्रकार के अन्य मुहूर्त पर विचार किए बिना ही विवाह जैसे शुभ व मांगलिक कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। शास्त्रानुसार ये साढ़े तीन मुहूर्त हैं नववर्ष प्रतिपदा, विजयादशमी, अक्षय तृतीया एवं कार्तिक शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा का अर्द्धभाग।

ये सभी तिथियां स्वयंसिद्ध मुहूर्त की श्रेणी में आती हैं। अत: इन तिथियों अन्य किसी मुहूर्त पर विचार किए बिना ही शुभ एवं मांगलिक कार्य जैसे विवाह, मुंडन, नामकरण, व्रत उद्यापन, गृहप्रवेश आदि संपन्न किए जा सकते हैं।

 

-ज्योतिर्विद् पं. हेमन्त रिछारिया

प्रारब्ध ज्योतिष परामर्श केन्द्र

सम्पर्क: [email protected]

 

Akshaya Tritiya 

ALSO READ: Prediction 2023: 21 अप्रैल को गुरु के राशि परिवर्तन से बनेगा विपरीत राजयोग, 3 राशियों को मिलेगा फायदा

ALSO READ: साल 2023 में कब हो सकती है शादियां? जानिए विवाह के शुभ मुहूर्त,अप्रैल में नहीं है कोई भी शुभ मुहूर्त