Puja

रोजे के दौरान आपका भी होता है सिर दर्द? तो अपनाएं ये 5 उपाय

Headache During Ramadan

रोजे के दौरान सिरदर्द का कारण तनाव भी हो सकता है।

सिरदर्द का एक बड़ा कारण नींद की कमी भी हो सकती है।

ज्यादा स्क्रीन टाइम से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

Headache During Ramadan: रमजान का महीना मुस्लिम समुदाय के लिए खास होता है। इस महीने में वे 30 दिनों तक रोजा रखते हैं। कई बार रोजेदार को थकान और कमजोरी महसूस होती है, लेकिन कुछ लोग सिरदर्द से परेशान भी हो सकते हैं। रोजा रखने के कारण उन्हें दवाई लेने की भी संभावना नहीं होती है, लेकिन कुछ उपायों से आप इस सिरदर्द को कम कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कुछ ऐसे उपाय। ALSO READ: Ramadan Date 2024: शुरू हुआ रमजान का मुबारक महीना, जानें कब मनेगी ईद?

 

रोजे पर सिर दर्द होने के कारण: 

1. स्ट्रेस : रोजे के दौरान सिरदर्द का कारण तनाव भी हो सकता है। इसलिए आपको तनाव से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए। आप मेडिटेशन कर सकते हैं, जो माइंड को रिलैक्स करता है। रोजे के दौरान ऐसी कोई बातें न करें जो आपको तनाव में डाले, और अगर कोई ऐसा कर भी रहा है तो उससे दूरी बनाएं। 

 

2. कम नींद : रोजे के दौरान सिरदर्द का एक बड़ा कारण नींद की कमी भी हो सकती है, रमजान में रूटीन बदल जाता है और नींद पूरी नहीं होती है। ऐसे में जब भी सिरदर्द हो, तो आप कुछ देर के लिए सोने की कोशिश करें, इससे दर्द में कमी होती है। 

 

3. ज्यादा स्क्रीन टाइम : कई बार हम स्क्रीन पर बहुत समय बिताते हैं, जिससे भी सिरदर्द हो सकता है। इसलिए आप जितना हो सके कंप्यूटर, लैपटॉप या फोन से दूर रहें। इससे स्क्रीन की लाइट आंखों को प्रभावित करती है और सिरदर्द होता है। आप सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए कोल्ड शॉवर भी ले सकते हैं, जो दिमाग में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और सिरदर्द में आराम मिलता है।

सिर दर्द से राहत के उपाय:

1. पर्याप्त पानी पिएं : निर्जलीकरण को रोकने के लिए रोजे के दौरान खूब पानी पिएं। सुबह सहरी के बाद और शाम को इफ्तार से पहले खूब पानी पिएं। इसके साथ ही सहरी में शरीर को हाइड्रेट रखने वाली चीज़ें खाएं।

 

2. कैफीन का सेवन सीमित करें : रोजे से पहले और बाद में कैफीन का सेवन सीमित करें। अत्यधिक कैफीन का सेवन सिर दर्द को ट्रिगर कर सकता है।

 

3. रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखें : रोजे के दौरान जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। ये खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करते हैं।

 

4. पर्याप्त नींद लें : रोजे के दौरान पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी सिर दर्द को ट्रिगर कर सकती है। साथ ही नींद की कमी के कारण स्ट्रेस बढ़ता है जिससे सिर दर्द हो सकता है।

 

5.  स्ट्रेस कम करें : तनाव सिर दर्द में योगदान कर सकता है। रोजे के दौरान तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे कि ध्यान या गहरी साँस लेना।

 

6. चिकित्सीय सहायता लें : यदि सिर दर्द गंभीर है, लगातार है, या अन्य लक्षणों के साथ है, तो चिकित्सीय सहायता लें। गंभीर सिर दर्द को इग्नोर न करें। 

ALSO READ: Ramadan 2024: रमजान माह में होते हैं 3 अशरे, जानें महत्व और खासियत