Puja

विजया एकादशी 16 फरवरी पर करें ये 11 शुभ उपाय

Ekadashi Worship
 

आज विजया एकादशी है। एकादशी के दिन निम्न खास उपाय करने से आपका जीवन बदल जाएगा। जहां आप घर में सुख-समृद्‍धि पाएंगे, वही आपके पितृ आप पर प्रसन्न होंगे तथा हर क्षेत्र में विजयी होने का आशीर्वाद देंगे और मोक्ष को प्राप्त करेंगे।

जानिए यहां 11 सरल उपाय- 

 

1. एकादशी के दिन सायंकाल के समय तुलसी के पौधे के सामने घी का दीया जला कर ‘ॐ वासुदेवाय नमः’ मंत्र का जाप करें तथा 11 परिक्रमा करने से घर में सुख, समृद्धि, धन-धान्य तथा सौभाग्य में वृद्धि होती है तथा परिवार में आ रहा संकट दूर होता है। 

 

2. एकादशी व्रत के संबंध में धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री विष्णु की आराधना करने से हर तरह की सुख-समृद्धि प्राप्त होती है और सभी दुख दूर हो जाते हैं।

 

3. एकादशी का व्रत समस्त पापों से भी मुक्ति, मोक्ष, हर क्षेत्र में विजय दिलाने वाला तथा जीवन की सभी परेशानियां दूर करने में महत्वपूर्ण माना गया हैं। अत: इस दिन व्रत अवश्‍य रखें।

 

4. यदि आप अधिक कर्ज/ऋण से परेशान हैं तो एकादशी के दिन चने की दाल, हल्दी, पीले पुष्प, केला, तुवर दाल, अन्य पीले रंग की वस्तुएं भगवान श्री विष्णु को पूजा में अर्पित करके इसे गरीबों में बांट देने से जल्द ही ऋण से मुक्ति के रास्ते खुलेंगे तथा कर्ज खत्म हो जाएगा।  

 

5. एकादशी व्रत की कथा पढ़ने और सुनने मात्र से मनुष्य सब पापों से छूट जाता हैं तथा सभी प्रकार के सुखों को प्राप्त कर बैकुंठ प्राप्त करता हैं। 

 

6. एकादशी के दिन पितृ तर्पण करने से पितृ देवता प्रसन्न होते हैं, उन्हें मोक्ष प्राप्त होता है। इतना ही नहीं वे अपने प्रियजनों को सुखी और संपन्नता का आशीष भी देते हैं। 

 

7. हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है। अत: इस दिन पूरे मन से व्रत रखकर पितरों के निमित्त तर्पण तथा ब्राह्मणों को भोजन कराने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है।

 

8. एकादशी के दिन यदि संभव हो या आपके पास गंगाजल हो तो पानी में गंगा जल डालकर ही नहाना चाहिए। इस उपाय से विजय प्राप्ति की संभावना प्रबल हो जाती है।

 

9. भोग लगाते समय श्री विष्णु को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाएं तथा प्रसाद अर्पित करते समय तुलसी को जरूर शामिल करें। माना जाता है कि बिना तुलसी के भगवान विष्णु प्रसाद ग्रहण नहीं करते। 

 

10. एकादशी के पूरे दिन ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करते हुए सायं में तुलसी जी के सामने घी का दीया जलाएं, उनकी आरती करें और 11 बार परिक्रमा करें।

 

11. हर क्षेत्र में विजय तथा धन पाने की चाह हो तो एकादशी के दिन श्रीविष्णु के साथ ही मां लक्ष्मी का पूजन करें। आपकी मनोकामना अवश्य ही पूर्ण होगी। 

 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ: विजया एकादशी व्रत कब है, जानिए पौराणिक कथा, शुभ मुहूर्त, खास महत्व, सरल पूजा विधि और सटीक उपाय

ALSO READ: Ekadashi : विजया एकादशी व्रत की पूजा विधि

Ekadashi Vishnu Worship